बिहार फाउंडेशन ने बिहार सरकार के निर्देश पर मदद अभियान आरंभ किया, हेल्पलाईन नंबर जारी

संवाददाता,

मुंबई, 09 अप्रैल 2020

लॉकडाउन के कारण मुंबई में फंसे बिहारियों की मदद के लिए बिहार सरकार आगे आई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार फाउंडेशन, मुंबई के सीईओ रविशंकर श्रीवास्तव ने देश-विदेश में फैले बिहार फाउंडेशन के सभी चैप्टर को प्रवासी बिहारियों की मदद करने का बीड़ा उठाया है।

इसी कड़ी में बिहार फाउंडेशन मुंबई चैप्टर के चेयरमैन अभय कुमार (आईआरएस) एवं कविता कुमारी, ओएसडी बिहार फाउंडेशन के नेतृत्व में मुंबई में दिन-रात राहत कार्य जारी हैंl

मुंबई चैप्टर के चेयरमैन अभय कुमार ने बताया कि लॉकडाउन शुरू होते ही मुंबई के धारावी में ‘प्रवासी किचन’ शुरू कर दिया। इसमें हर दिन 1,000 मजदूरों को भोजन उपलब्ध होने लगा। यह व्सवस्था सायन-कोलीवाडा, गोवंडी, कुर्ला इलाकों में भी शुरू हो चुकी है।

बिहार फाउंडेशन ने आपदा राहत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। संपर्क:8448845846 WhatsAap: 7258079636 वेबसाइट www.biharfaundation.bihar.gov.in

बिहार फाउंडेशन मुंबई के संयुक्त प्रवक्ता मनोज सिंह राजपूत के मुताबिक मुंबई के सभी उपनगरों में प्रवासी मजदूरों के लिए शेल्टर एवं राशन की उपलब्धता संस्था द्वारा सुनिश्चित करवाई जा रही है। हर दिन लगभग दस हजार लोगों को राशन दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मुंबई के अलावा पुणे, नागपुर जैसे शहरों में भी बिहार फाउंडेशन ने हर दिन हजारों लोगों को राशन एवं अन्य राहत सामग्री पहुंचाने का अभियान आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम महाराष्ट्र सरकार से भी बात कर पूरे महाराष्ट्र मे लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों की मदद सुनिश्चत करने की कोशिश में लगे हैं।

मनोज सिंह राजपूत के मुताबिक मुंबई के कई इलाकों में बिहार आपदा राहत केंद खोले हैं। धारावी, गोवंडी, कुर्ला, बीकेसी, मानखुर्द, वाशी, सीबीडी बेलापुर, खारघर, ठाणे, कल्याण, भिवंडी, उल्हासनगर, मीरा- भायंदर, बोरीवली, मालाड, आदि कुछ प्रमुख स्थान हैं।

बिहार सरकार ने मजदूरों की मदद के लिए एक ऐप भी जारी किया है, जिसके जरिए मुख्यमंत्री राहत कोष द्वारा सीधे पीड़ित के खाते में 1000 रुपए दिए जा रहे हैं। इससे अब तक लाखों लोगों को मदद पहुंचाई जा चुकी है। इसमें मुंबई के ही 30 हजार से अधिक लाभार्थी हैं।

यह ऐप www.aapda.bihar.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market