कालाबाजारियों ने सोना पहुंचाया 60 हजार रुपए तोला

विवेक अग्रवाल

मुंबई, 14 नवंबर 2016

सरकार की  मौद्रिक नीति के कारण सोने और चांदी के भावों में भारी उछाल देखने में आ रहा है।  सोना मुंबई में 55 से 60 हजार रुपए तोला के भाव पर आज भी बिक रहा है।

 

आठ अगस्त की रात को सोना जहां 40 हजार के भाव पर जा पहुंचा था, वही अगले दिन 45 हजार तक होता हुआ महज चार दिनों में 50 हजार रुपए के भाव तक जा पहुंचा। लोगों ने बौखला कर लाखों रुपए के जेवरात खरीद लिए थे।

 

अब काले धन के धोबियों ने मुंबई में पुरानी करंसी के बदले में सोना देने की योजना को बढ़ा कर 55 से 60 हजार रुपए तोला तक पहुंचा दिया है।

 

मुंबई के सराफा इलाके में चूंकी आयकर विभाग और पुलिस के मुखबिरों के दस्ते फैले हुए हैं, वहां सोना – चांदी का कारोबार नहीं हो रहा है। बाजार में यह अफवाह उड़ी हुई है कि पुरानी करंसी के बाद सरकार सोने पर ही हमला करेगी। इसके बावजूद लोगों में सोना खरीदने के प्रति डर नहीं बना है।

 

भ्रष्ट अधिकारियों और अपराधियों के लिए पुरानी करंसी किसी भी तरह से बदलने की व्यवस्था करना होगी, और उसी हड़बड़ी का फायदा सोना – चांदी के कारोबारी उठा रहे हैं।

 

यह भी पता चला है कि सोने-चांदी के कारोबार अब जवेरी बाजार से निकल कर रिहाईशी इलाकों में जा पहुंचा है। काफी सारे इलाकों में सोने का कारोबार लोग अपने-अपने स्तर पर निजी तौर पर भी कर रहे हैं।

Leave a Reply