मेन बाजार मटका किंग पप्पू सावला के गोवा अड्डे पड़ा छापा, 29 गिरफ्तार

विवेक अग्रवाल

मुंबई, 11 अगस्त 2018।

देश के सबसे कुख्यात मटका जुआ मेन बाजार के गोवा मख्यालय पर गोवा पुलिस ने शुक्रवार रात छापामारी की। इस छापे के दौरान पुलिस ने मेन बाजार मटका गिरोह के सरगना पप्पू सावला के 29 सहयोगियों को गिरफ्तार किया।

 

इस छापे के कारण शुक्रवार की रात को मेन बाजार मटका के आंकडे नहीं खुले। जितने लोगों ने कल रात इस जुए पर रकम लगाई थी, पूरी डूब गई है।

Photo Courtesy: Goa Police

गोपनीयता बरती, सफल रहा छापा

श्रीमती चंदन के मुताबिक उन्हें काफी शिकायतें इस मटके के बारे में मिल रही थीं। जब इस बारे में हमने अपने संपर्कों और मुखबिरों के जरिए जानकारियां हासिल कीं तो पता चला कि शिकायतें सही हैं। हमने सही स्थान का पता किया कि मटके के आंकड़े कहां से खोले जा रहे हैं, और वहां छापामारी की।

 

Photo Courtesy: Goa Police

श्रीमती चंदन ने छापामारी की सूचना अंतिम समय तक बाहर नहीं निकलने दी। छापा मारने गए दल के किसी सदस्य को यह नहीं बताया कि कहां और क्यों छापामारी करनी है। मौके पर पहुंच कर ही छापामारी दस्ते के पुलिस अधिकारियों को पता चला कि मटका अड्डे के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे मटका किंग तक सूचना नहीं पहुंच पाई और उसके गोपनीय अड्डे का भंडाफोड़ हो गया।

 

उन्होंने दावा किया कि इस मटका से गोवा और देश के अन्य राज्यों के काफी लोगों के संबंध हैं। इन मटका संचालकों की गिरफ्तारी से हम उनके सरगना तक भी पहुंच सकेंगे।

 

गोवा का सबसे बड़ा छापा

सूत्रों के मुताबिक यह गोवा के इतिहास में आज तक की सबसे बड़ी मटका जुआ छापामारी है। इस छापामारी की सदारत उत्तरी गोवा एसपी श्रीमती चंदन चौधरी ने की। पुलिस ने उत्तरी गोवा के मोजरिम इलाके में एक बंगले पर छापा मारा।

 

Photo Courtesy: Goa Police

बंगले का मालिक रेजीनाल्डो डीकोस्टा है। पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार किया है।

 

पुलिस ने मौके से 59 लाख रुपए नकद भी बरामद किए हैं, यह खबर जरूर आई है लेकिन इसकी पुष्टि पुलिस अधिकारियों ने नहीं की है।

 

इसके अलावा 54 सेलफोन, नोट गिनने की एक मशीन, लैपटॉप और केलकुलेटर भी बरामद हुए हैं। पुलिस का दावा है कि बंगले का मालिक भी इस मटका जुआ के कारोबार में शामिल है।

 

मटका अड्डे वालों की खैर नहीं

अपराध शाखा के एसपी कार्तिक कश्यप के मुताबिक गोवा पुलिस के इतिहास में पहली दफा इतना बड़ा छापा किसी मटका अड्डे पर पड़ा है। इससे मेन बाजार मटका का पूरा कारोबार बंद हो गया है।

Photo Courtesy: Goa Police

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इन आरोपियों के खिलाफ गेंबलिंग एक्ट, आईटी एक्ट और आईपीसी की कई धाराओं में मामला दर्ज हुआ है।

 

ओरडावाड़ा, कंडोलिम के इस छापे के बाद गोवा पुलिस और अपराध शाखा तमाम मटका अड्डे के मालिकों की जानकारी भी हासिल करने में जुट गई है।

 

गिरफ्तार मटका वाले

जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उनके नाम हैं रेजीनाल्डो डीकोस्टा, अंकुश परब, लक्ष्मीकांत गावड़े, गजानन मोर्जे, प्रवीण पार्सेरकर, एंजेल फर्नांडिज, लक्ष्मीकांत माहमाल, प्रताप सालगांवकर, एंथनी डीसूजा, विट्ठल गोलटेकर, दामोदर गोवेकर, जयेश शाह, छोटूलाल लालन।

 

पुलिस अधिकारियों का दावा है कि गोवा का यह अड्डा जयेश शाह और छोटूलाल लालन गिरोह के सरगना प्रकाश सावला उर्फ पप्पू सावला के इशारे पर चला रहे थे।

 

पप्पू के खिलाफ देश भर में कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। ये दोनों मुंबई निवासी हैं।

 

25 करोड़ रोज का मुनाफा

अहमदाबाद के अपराध संवाददाता महेश दवे कहते हैं कि हिंदुस्तान का सबसे बडा मटका किंग पप्पू सावला हर दिन लगभग 25 करोड का मुनाफा इस काले खेल से कमाता है।

 

मेन बाजार मटका रतन खत्री ने शुरू किया था, जिसे पप्पू सावला ने अरुण गवली गिरोह के जरिए धमकियां देकर छीन लिया था।

 

मेन बाजार मटका का गिरोहबाज बोरीवली निवासी पप्पू सावला गोवा के छापे में नहीं मिला है। गोवा पुलिस ने उसकी सघन तलाश शुरू कर दी है।

Photo Courtesy: Goa Police

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Matt Kalil Jersey 
%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market