आईएम नेपाल सरगना खुर्शीद अंसारी को मिलेगा नेपाल में शहीदी दर्जा?

विवेक अग्रवाल

मुंबई, 26 सितंबर 2018।

नेपाल में मारे गए इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के नेपाल सरगना खुर्शीद आलम अंसारी को शहीद का दर्जा देने की पहल शुरू हुई है। भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां करने और करवाने वाले इस आतंकी के नेपाली सत्तारूढ़ दल के सदस्य होने के नाते और मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति पर चलते हुए नेपाल में यह हरकत हुई है।

 

विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि नेपाली गृह मंत्रालय ने एक प्रस्ताव नेपाल सरकार के पास 22 सितंबर को ही भेज दिया था, जिसमें इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के नेपाल सरगना खुर्शीद आलम अंसारी को शहीद का दर्जा देने की पेशकश की थी। नेपाल में किसी को शहीद का दर्जा देने के लिए पहले गृह मंत्रालय द्वारा ही प्रस्ताव संसद में भेजा जाता है। यदि संसद उसे पारित कर देती है तो शहीद का दर्जा दिया जाता है।

नेपाल सरकार ने इस मामले में प्रेस व मीडिया के खिलाफ भी कड़ा रुख अपनाया है। पता चला है कि कुछ नेपाली पत्रकारों ने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के नेपाल सरगना खुर्शीद आलम अंसारी की खबर लिखते समय, उसके आतंकी गिरोह से संबंधों की जानकारी लिखी थी। इसके कारण नेपाली पत्रकारों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज करवाए जा रहे हैं।

 

जानकारी यह भी आ रही है कि नेपाली पुलिस पर दबाव बनाया जा रहा है कि आईएम नेपाल सरगना खुर्शीद आलम अंसारी के मामले में तुरंत भारतीय हमलावरों की शिनाख्त कर उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाया जाए। इतना ही नहीं भारत सरकार पर दबाव बना कर इन हमलावरों को प्रत्यर्पित भी करवाया जाए। नेपाल पुलिस के लिए बड़ी मुश्किल यह है कि हमलावरों का कोई नामोनिशान नहीं मिल रहा है। हमलावरों ने चूंकी भारतीय नंबर प्लेट वाली मोटर साईकिल इस्तेमाल की थी, इसके चलते नेपाल पुलिस के पास जांच में आगे बढ़ने के लिए लिए भी कोई छोर हाथ नहीं लग रहा है।

 

अंसारी की हत्या

दो बाईक पर पहुंचे चार सुपारी हत्यारों ने 20 सितंबर की सुबह लगभग 11 बजे आईएम नेपाल सरगना खुर्शीद आलम अंसारी को गोलियों से भून दिया था। हमले की जगह भारतीय सीमा से बमुश्किल 10 किलोमीटर है। चार हमलावरों ने सुनसराई जिला, राममनगर भूताहा इलाके के हरीनदर ग्रामीन नगरपालिका 2 क्षेत्र में गोलीबारी कर मौलाना खुर्शीद मिंया अंसारी उर्फ खुर्शीद आलम (51) को मार गिराय था, जो स्थानीय रैयान बोर्डिंग स्कूल का प्राचार्य और अंसारी नेशनल बोर्डिंग स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का सदस्य था। इस हमले में नेपाली पुलिसकर्मी शिवलाल पौडेल को भी गोलियां लगी हैं।

 

नेपाली गृह मंत्री का बयान

नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा का एक बयान myrepublica.nagariknetwork.com में प्रकाशित हुआ है, जिसमें कहा है कि अंसारी हत्याकांड बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है। नेपाल मुसलिम इत्तेहाद नामक एक संगठन के प्रतिनिधियों से बात करते हुए श्री थापा ने कहा कि किसी भी कीमत पर हमलावरों को पकड़ कर कानून के सामने लाया जाएगा। गृह मंत्रालय इसके लिए कोई कसर नहीं उठा रखेगा। श्री थापा ने यह भी कहा कि इस हत्याकांड से वे बेहद दुखी हैं। उन्होंने अंसारी को श्रृद्धांजली भी दी।

सभी तस्वीरें साभार: http://www.whatsinthenews.in

 

Leave a Reply

Matt Kalil Jersey 
%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market