लोकसभा चुनाव 2019 सट्टा: मप्र व कर्नाटक सरकार पर संकट, मंत्रीमंडल में फेरबदल, प. बंगाल में राष्ट्रपति शासन का अनुमान

  • सट्टाबाजार के मुताबिक भाजपा सरकार बनी तो मप्र व कर्नाटक सरकार गिरेगी
  • पश्चिम बंगाल में लग जाएगा राष्ट्रपति शासन
  • नए मंत्रिमंडल में होगा भारी फेरबदल
  • शेयर बाजार में उछाल का फायदा भी उठाया सट्टाबाजार ने
  • भाजपा सीटों 10 बढ़त, कॉंग्रेस सीटों में 10 कम संभावना

विवेक अग्रवाल

मुंबई, 21 मई 2019

लोकसभा चुनाव का सातवां और चरण पूरा हो चुका है। तमाम उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मशीनों में बंद हो चुका है। मुंबई सट्टाबाजार ने चुनाव खत्म होते ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सीटों में 10 बढ़त और कॉंग्रेस में 10 सीटों की कमी जताई है।

इवन मनी के भाव लगे

लोकसभा 2019 चुनावों के आखरी याने सातवें चरण के चुनाव संपन्न होने के तुरंत बाद एग्जिट पोल आने शुरू हुए तो मुंबई के सट्टाबाजार ने भाव देने बंद कर दिए। भारी घाटा होने के डर से बुकियों ने खाने के भाव ही रोक दिए।

भाजपा की सीटें छठे चरण के मुकाबले सातवें चरण के बाद सट्टाबाजार ने बढ़ाकर 260 से 262 कर दीं। कांग्रेस की सीटों में 10 की कमी करते हुए 68 से 70 कर दीं। दोनों के लिए ही इवन मनी का भाव हो गया। इसका मतलब यह हुआ कि रकम जितनी भी लगाएं, जीत-हार बराबर रकम की होगी।

अमीत शाह बनेंगे गृह मंत्री!

सट्टाबाजार में इस बार यह भी कयास लगाया जा रहा है कि मंत्रिमंडल में भारी फेरबदल होगा। एनडीए की सरकार बनने पर वर्तमान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को गृह मंत्रालय मिलने की उम्मीद सटोरियों ने जताई है।

कौन दिग्गज पहुंचेगा कहां!

सटोरियों के मुताबिक मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की उम्मीद भी है।

सट्टाबाजार का मत है कि राजनाथ सिंह का पोर्टफोलियो बदल कर विदेश मंत्रालय किया जा सकता है।

बुकियों का यह भी कहना है कि पिछली सरकार में वित्त, कोयला और रेलवे विभागों का एक साथ कामकाज संभाल रहे पीयूष गोयल को नई सरकार में सिर्फ वित्त मंत्रालय मिलने की संभावना होगी। उनसे दो विभाग इसलिए लेने पड़ेंगे क्योंकि नई खिचड़ी सरकार में कुछ मंत्रालय अन्य सहयोगी दलों को भी देने होंगे।

बुकियों का दावा है कि नई सरकार में अरुण जेटली का पत्ता कटने की संभावना है। कुछ सावधानी बरतते हुए बुकियों का यह भी कहना है कि उन्हें कोयला मंत्रालय दिया जा सकता है।

महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को दिल्ली बुलाया जा सकता है। उन्हें रक्षा मंत्रालय दिया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी दिल्ली बुलाए जा सकते हैं। उन्हें भी कोई महत्वपूर्ण पद दिया जा सकता है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को भी राज्यसभा के जरिए राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश दिलवाने की व्यवस्था हो सकती है।

जनादेश किस तरह का सामने आता है, उसके बाद ही भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने की रणनीति तय होगी। यह तो तय है कि भाजपा अपने बूते पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में सफल नहीं होगी। इसके चलते साथी दलों का बड़े पैमाने पर सहयोग हासिल करना होगा। इसके कारण नई सरकार में सभी को खुश करने के लिए मंत्री पद बांटने होंगे। नई केंद्रीय सरकार के लिए यह नई चुनौती साबित होगी।

मप्र और कर्नाटक सरकार गिरेंगीं!

सट्टाबाजार ने संभावना जताई है कि जैसे ही केंद्र में भाजपा सरकार बनेगी, एक पखवाड़े के अंदर ही मध्यप्रदेश और कर्नाटक की सरकारें गिर जाएंगी। बुकियों का मानना है कि यह काम भाजपा के दिग्गज करवाएंगे।

पश्चिम बंगाल पर राष्ट्रपति शासन की कुल्हाड़ी

सट्टाबाजार ने यह भी संभावना जताई है कि पश्चिम बंगाल में भाजपा के खिलाफ तन कर खड़े होने वाली ममता बनर्जी को सबक सिखाने के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है।

शेयर बाजार से कमाया सटोरियों ने

भाजपा के पक्ष में जैसे एग्जिट पोल नतीजे दिखाई दिए, उससे शेयर बाजार में खासा उछाल आया। यह उछाल 23 और 24 मई को भी दिखाई देगा।

पता चला है कि सट्टाबाजार के कुछ दिग्गजों ने शेयर बाजार में 500 से 1,000 करोड़ रुपए तक की रकमें लगाई थीं। वे मान कर चल रहे थे कि भाजपा के पक्ष में एग्जिट पोल आने पर सूचकांक बौरा जाएगा। ठीक वैसा ही हुआ भी। जिन्होंने बड़ी रकम लगाई थी, उन्होंने तुरंत शेयर बेच कर कमाई कर ली और बाहर भी निकल गए।

#Nationalism #Pulwama #Balakot #Pakistan #Terror #Terrorism #Vivek_Agrawal #Congress #BJP #Bhartiy_Janta_Party #Narendra_Modi #Satta #Betting #Election #Loksabha #Bookie #Money_Wallets #App #Smartphone #Application #Dubai #Singapore #India #Priyanka_Gandhi #Rahul_Gandhi #विवेक_अग्रवाल #सट्टा #चुनाव #भाजपा #भारतीय_जनता_पार्टी #नरेंद्र_मोदी #लोकसभा #बुकी #एप #दुबई #सिंगापुर #दुबई #भारत #प्रियंका_गांधी #राहुल_गांधी #राष्ट्रवाद #पुलवामा #बालाकोट #पाकिस्तान #आतंकवाद #West_Bengal #Mamta_Benarji #Amit_Shah #Trinmool_Congress #पश्चिम बंगाल #ममला बनर्जी #अमित_शाह #तृणमूल_कांग्रेस #हिंसा #चुनावी_हिंसा #मारकाट #Exit_Poll #एक्जिट_पोल

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market