Satta On Elections: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर सट्टे की धूम, बुकियों ने जल्दी खोला सट्टा

विवेक अग्रवाल

मुंबई, 28 दिसंबर 2021

पांच राज्यों में होने जा रहे सट्टे के भाव इस बार तो चुनाव आयोग की अधिसूचना जारी होने से काफी पहले ही खोल दिए हैं। अभी तो पांच राज्यों में से दो राज्यों के भाव ही बुकियों ने खोले हैं। उत्तरप्रदेश में भाजपा की हालत खराब होने के बावजूद बुकियों ने भाजपा को ही चुनाव जीतते बताया है। पंजाब में आप और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई है।

चुनावी चकरम चालू आहे

उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में चुनाव की सरगर्मियां जारी हैं। इन पांच राज्यों में से पहले चार पर भाजपा के मुख्यमंत्री काबिज हैं, तो अंतिम राज्य पंजाब पर अकाली दल के मुख्यमंत्री हैं।

बुकियों का मानना है कि कोविड का चुनाव और प्रचार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जिस तरह का जोर चुनावी रैलियों और जुलूस-जलसों का दिख रहा है, उससे साफ है कि किसी भी राजनीतिक दल को इससे फर्क नहीं पड़ता है कि इस महानाशिनी महामारी का समाज और जनता पर क्या फर्क होगा।

उत्तरप्रदेश में भाजपा उतार पर

भाजपा के लिए उत्तरप्रदेश की जीत इस बार बहुत मायने रखती है। बुकियों को यह साफ अंदेशा है कि भाजपा इस राज्य में नुकसान में जाएगी लेकिन जीतेगी बहुमत से ही। इस राज्य में कुल 202 सीटें बहुमत के लिए चाहिए होती हैं।

वर्तमान विधानसभा में भाजपा के पास 303 सीटें हैं, जो कि इस चुनाव में घट कर 210 से 225 के बीच सिमट जाने का संभावना है।

समाजवादी पार्टी (सपा) को 120 से 125 सीटें हासिल हो सकती हैं, जबकि बसपा को 10 से 15 सीटें ही मिलेंगी।

बुकियों के मुताबिक इस चुनाव में सबसे अधिक नुकसान में कांग्रेस के रहने की संभावना है। वर्तमान की 9 सीटों के मुकाबले 2 से 6 सीटें हासिल होने की बात सट्टा बाजार बता रहा है।

पूर्ण बहुमत का खेला

उत्तरप्रदेश में बहुमत के लिए भाव खुले हैं। पूर्ण बहुमत के लिए भाजपा ही बुकियों ने हॉट फेवरेट बताई है।

पूर्ण बहुमत के मामले में भाजपा पर 15 पैसे, सपा पर 8 रुपए और कांग्रेस के लिए 500 रुपए का भाव बुकियों ने खोला है।

सीटों के भाव

उत्तरप्रदेश में किस पार्टी को कितनी सीटों के लिए क्या भाव बुकियों ने खोला है, यह देखना दिलचस्प होगा।

भाजपा के लिएसपा के लिएबसपा के लिएकांग्रेस के लिए
सीट – भावसीट – भावसीट – भावसीट – भाव
210 – 35 पैसे110 – 37 पैसे5 – 40 पैसे5 – 40 पैसे
215 – 60 पैसे115 – 60 पैसे10 – 70 पैसे6 – 80 पैसे
220 – 1.10 रुपए120 – 1 रुपए15 – 1.10 रुपए8 – 1 रुपए
225 – 1.40 रुपए125 – 1.40 रुपए—-10 – 2.50 रुपए

कांग्रेस के बारे में बुकियों का कहना है कि उसने किसी दल से गंठबंधन नहीं किया है, जिसका सीधा नुकसान उसे उठाना पड़ेगा। बुकियों का मानना है कि कांग्रेस से कोई भी दल वैसे भी गठबंधन करने के मूड में नहीं है। इसके कारण तमाम गैर-भाजपाई दलों के वोटों का बंटवारा होना तय है, जिससे बाजपा को फायदा और कांग्रेस को नुकसान होगा।

पंजाब में घमासान

पंजाब में दूर-दूर तक भाजपा के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। यहां आप और कांग्रेस के बीच सीधा लेकिन कांटे की टक्कर बताई जा रही है।

सट्टा बाजार पंजाब में भाजपा की बुरी स्थिति देखते हुए ऐसा डरा है कि इस पार्टी का तो भाव तक नहीं खोला है।

बुकियों को कहना है कि भाजपा ने कांग्रेस के बागी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन हरमिंदर सिंह की नई पार्टी के साथ गठबंधन करने का मन बनाया है। इसका भाजपा कोई फायदा नहीं होगा। सटोरियों का मानना है कि कैप्टन हरमिंदर सिंह की पार्टी को बमुश्किल एक या दो सीटें ही मिल पाएंगीं। भाजपा का उसके साथ गठबंधन किसी को लाभ नहीं पहुंचाएगा।

बुकियों के मुताबिक चंडीगढ़ महानगरपालिका में जिस तरह आप ने 35 में से 14 सीटें लेकर भाजपा को दूसरे स्थान पर फेंक दिया है, उससे साफ जाहिर है कि पंजाब में भी उसके पत्ते चल सकते हैं। चंडीगढ़ नगर निकाय चुनावों में भाजपा के पिछले मेयर तक चुनाव हारे हैं। इस पार्टी को कुल 12 सीटों पर ही जीत हासिल हुई है। यहां 8 सीटों पर कांग्रेस को और एक सीट अकाली दल को हासिल हो पाई है।

पंजाब चुनावों के लिए भी बुकियों का पहला रेट कार्ड सामने आ गया है।

कांग्रेस के लिएआप के लिएअकाली दल के लिए
सीट – भावसीट – भावसीट – भाव
30 – 35 पैसे30 – 35 पैसे5 – 40 पैसे
35 – 70 पैसे35 – 67 पैसे10 – 80 पैसे
40 – 1.10 रुपए40 – 1.05 रुपए15 – 1.10 रुपए
45 – 1.75 रुपए45 – 1.25 रुपए20 – 1.40 रुपए

कब होंगे चुनाव?

बुकियों का मानना है कि जनवरी 2022 के पहले पखवाड़े में चुनाव आयोग की अधिसूचना जारी हो जाएगी। चुनाव तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होंगे।

27 दिसंबर 2021 की शाम को खुल चुके चुनावी सट्टे में भी आगे के दिनों में खासी उठापटक देखने को मिल सकती है।

सटोरियों का मानना है कि सबसे अधिक दांव उत्तरप्रदेश और पंजाब पर ही लगेंगे।

गोवा के भाव खोलने के बारे में अभी भी संशय बना हुआ है। संभव है कि अगले सप्ताह तक गोवा राज्य के चुनावों का आकलन हासिल करके बुकि सट्टे के भाव खोलेंगे।

—-

Uttar Pradesh, Election, Vidhansabha, Assembly, Goa, Manipur, Punjab, Uttrakhand, Satta, Betting, BJP, Congress, Akali Dal, AAP, उत्तरप्रदेश, चुनाव, विधानसभा, गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड, सट्टा, जुआ, भाजपा, कांग्रेस, अकाली दल, आप,

—-

अस्वीकरण: यह आपराधिक दुनिया से हासिल हुई विशुद्ध खबर है, जिसका राजनीतिक विश्लेषण या चुनावी पोल से कोई संबंध नहीं है। इसका अर्थ चुनावों में किसी पार्टी अथवा नेता को समर्थन देना अथवा विरोध करना नहीं है। पाठक स्वविवेक से काम लें।

—-

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market