Drugs Bollywood: कोकीन खरीदते फिल्म अभिनेता फरदीन रंगे हाथों गिरफ्तार : ‘मैं तनाव मुक्त होने के लिए कोकीन लेता हूं’ – फरदीन

विवेक अग्रवाल

मुंबई, 5 मई 2001

फिल्म अभिनेता और मशहूर फिल्म निर्मात व अभिनेता के बेटे फिरोज खान के बेटे फरदीन खान को केंद्रिय मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनएसबी) के अधिकारियों ने कल देर रात मुंबई के एक उपनगर विलेपार्ले में जुहू इलाके में रंगे हाथों पकड़ा। फरदीन ने एनएसबी के अधिकारियों के समक्ष कबूल भी लिया कि वह तनावमुक्त होने और थकान उतारने के लिए कोकीन का नशा करता है। उसके साथ नशे का एक सौदागर भी गिरफ्तार हुआ है।

एनसीबी मुंबई के निदेशक अजय उबाले ने फरदीन के हिरासत में होने की बात को तो स्वीकार किया लेकिन दिल्ली मुख्यालय से मंजूरी के बिना कोई भी जानकारी देने से साफ इंकार कर दिया।

कतिपय विशेष सूत्रों ने ‘जनसत्ता’ को बताया कि फरदीन को शक्रवार-शनिवार की रात को लगभग ढाई-तीन बजे के दरमियान तब रंगे हाथों पकड़ा जब वह जुहू विलेपार्ले स्कीम की रोड नंबर तीन पर स्थित एएसबीसी बैंक (हांगकांग बैंक) के एटीएम सेंट पर कार से पहुंचा। उसके पीछे-पीछे एक टैक्सी पहुंची। फरदीन अपनी कार से उतरा और एटीएम सेंटर में घुस गया। उसने वहां से कुछ रकम निकाली और वापस टैक्सी के पास आया। तब तक वह व्यक्ति भी बाहर आ चुका था। उन्होंने अपने-अपने हाथों में पकड़े ‘पार्सलों की अदला-बदली की। फरदीन अपनी कार में जा बैठा और नासिर अपनी टैक्सी में। जैसे ही वे अपने-अपने वाहनों में बैठे, पहले से ताक में बैठे एनसीबी के अधिकारियों के दस्ते ने उन्हें घेर कर हिरासत में ले लिया।

पिछले एक सप्ताह से एक खास सूचना के आधार पर नासिर भाई की निगाहबीनी कर रहे एनसीबी अधिकारियों को उम्मीद थी कि उनके हाथ कम से कम चार लोग लगेंगे लेकिन फरदीन हाथ लगा।

फरदीन की जेब से कोकीन की पुड़िया बरामद की गई। मौके पर उसके साथ एक अंगरक्षक और सहयोगी भी थे। उन्हें भी हिरासत में लेकर एनसीबी अधिकारियों ने पूछताछ की लेकिन पता चला कि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया है।

दक्षिण मुंबई के गोदियों के इलाके बलार्ड एस्टेट स्थित एक्सचेंज इमारत की तीसरी मंजिल पर स्थित एनसीबी के मुंबई मुख्यालय में फरदीन को उसकी ओपेल एस्ट्रा कार में ही लाए। उसके साथ नासिर भाई और दोनों सहयोगियों को रात को दबोच कर लाए। उनसे यहीं पूछताछ का सिलसिला चलता रहा।

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ अधिकारी के सामने फूट-फूट कर रो रहे फरदीन को ढांढस बंधाने और मामले के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उसके पिता फिरोज खान, उसके चाचा संजय खान, उसके सचिव ओपी तिवारी मिलने के लिए एनसीबी कार्यालय पहुंचे।

एक तरफ जहां एनसीबी अधिकारी बताने के लिए तैयार नहीं कि फरदीन से कितनी कोकीन मिली, वहीं बरामद नशे के बारे में दो बातें कहीं जा रही हैं। पहली जानकारी यह है कि उसकी जेब से लगभग 200 ग्राम कोकीन मिली है, जो कि उसने माना है कि अपने इस्तेमाल की थी। दूसरी बात कही जा रही है कि मौके से लगभग 200 किलोग्राम कोकीन मिली, जो संभवत: नासिर के भाई के पास थी।

एनसीबी अधिकारियों ने देर शाम तक फरदीन को किसी भी अदालत में अपनी हिरासत में लेने के लिए पेश नहीं किया। यह माना जा रहा है कि बयान पूरी तरह से दर्ज होने के बाद उसे चुपचाप रात्रिकालीन जज के समक्ष पेश करके मंगलवार तक के लिए एनसीबी हिरासत में ले लेगी। उसका रक्त परीक्षण होना भी बाकी है। रक्त परीक्षण के लिए उसे रात में ही ले जाने की जानकारी हासिल हुई है।

सूत्रों ने बताया कि फरदीन परिवार के साथ वीनस आडियो कंपनी के मालिक रतन जैन की बेटी के विवाह में शामिल होने गया था। वहां से पूरा परिवार बांद्रा के ऑलिव होटल में खाना खाने गया। खाने के बाद उसने परिजनों से कहा कि बाद में आएगा। वह अपनी कार से जहू निकल गया। यहां वह पकड़ा गया।

एनसीबी अधिकारियों द्वारा फरदीन से पूछताछ का सिलसिला जारी है, उसके कारण बुरी तरह परेशान होता रहा। पिता फिरोज खान द्वारा लाई हरी टी-शर्ट और नीली डेनिम जींस पहने फरदीन से शाम तक पूछताछ होती रही।

एनसीबी अधिकारियों ने उससे यह पता लगाने की कोशिश की वह किन नशा सौदागरों से कोकीन लेता है? कितने लोग कोकीन का सेवन करते हैं, जिन्हें वह जानता है? क्या वह किसी को कोकीन दिया भी करता था? वह कबसे कोकीन ले रहा है? उसके संपर्क में और कितनी फिल्मी हस्तियां ऐसी हैं, जो नशा लेती हैं?

एनसीबी अधिकारियों का सबसे अधिक जोर नासिर से पूछताछ पर ही है। वे नासिर से यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि उसका ‘नार्को लिंक’ क्या है और वह मुंबई में किस प्रकार मादक पदार्थों की खेप हासिल करता है? उससे हुई पूछताछ के बारे में और अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है।

देर शाम खबर लिखे जाने तक पता चला कि एनसीबी ने फरदीन पर अन्य फिल्मी हस्तियों को कोकीन देने के मामले में पूछताछ और छानबीन के दायरे में रख लिया है।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया अगर यह बात साबित हो जाती है तो फरदीन का मामला अधिक गंभीर हो जाएगा, फिर उसके लिए जमानत हासिल करना भी मुश्किल होगी। वह सिर्फ इस्तेमाल के लिए नशा खरीदा करता था, तो उसे जमानत मिल सकती है।

यह भी पता चला कि शाम को उसके पिता फिरोज खान, फिल्म निर्माता मनमोहन और टी-सीरीज के मालिक किशन कुमार के साथ फरदीन से मिलने के लिए गए थे।

फरदीन खान ने अपने पिता फिरोज खान निर्मित फिल्म ‘प्रेम अगन’ से अभिनय जगत में कदम रखा था। राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘जंगल’ और ‘प्यार तूने क्या किया’ में वे काम कर चुके हैं। इस समय बालीवुड लगातार असफल होने के बावजूद फरदीन के पास एक दर्जन से ज्यादा फिल्में हैं। इनमें से तीन फिल्मों की शूटिंग चल रही है।

(यह खबर जनसत्ता में प्रथम प्रकाशित)

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market