मुंबई क्रूज ड्रग्स केस: आर्यन खान के खुलासों के सत्य, अर्धसत्य व असत्य

इंडिया क्राईम टीम

मुंबई, 09 अक्तूबर 2021

आर्यन खान का अपने पिता तथा हिंदी फिल्मों के हीरो शाहरुख खान तथा परिवार को लेकर जो खुलासे हो रहे हैं, उनमें कितने सच हैं, कितने अधूरे सच हैं, और कितने झूठे हैं, उनकी तफसील से चर्चा होनी चाहिए।

एनसीबी ने मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान के अलावा अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धमेचा, विक्रांत छोकर, इश्मीत सिंह, नूपुर सारिका, गोमित चोपड़ा और मोहक जसवाल को गिरफ्तार किया है। दो ड्रग पैडलर भी गिरफ्तार हुए हैं, जिनमें से एक का नाम श्रेयस नायर है।

कतिपय समाचार चैनलों और अखबारों ने आर्यन खान से एनसीबी अधिकारियों की पूछताछ के नाम पर कई खुलासों का प्रकाशन किया है।

आर्यन को एनसीबी ने 2 अक्तूबर 2021 की रात कार्डेलिया क्रूज से हिरासत में लिया था। तबसे आर्यन एनसीबी की हिरासत में हैं। एजंसी द्वारा आर्यन से पूछताछ के दौरान जो बताया है, उसकी फेहरिस्त नीचे दी है।

चार साल से नशेड़ी हैं आर्यन

एनसीबी सूत्रों के मुताबिक आर्यन खान पूछताछ में टूट गए और रोते रहे। आर्यन ने कबूल किया कि वे चार सालों से नशा सेवन कर रहे हैं।

विदेशों ड्रग्स लिए आर्यन ने

आर्यन ने कहा कि यूके-दुबई समेत कई देशों में नशा लेते रहे हैं। आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट तकरीबन 15 सालों से दोस्त हैं।

पिता से मिलने के लिए मैनेजर की मदद

आर्यन ने कथित पूछताछ में बताया कि अपने ही पिता शाहरुख इतने व्यस्त रहते हैं कि उसे भी मैनेजर पूजा के जरिए अपॉइंटमेंट लेनी पड़ती हैं।

आर्यन के फोन में आपत्तिजनक सामग्री

एनसीबी ने अदालत को बताया कि जांच के दौरान आर्यन के फोन से कुछ आपत्तिजनक सामग्री मिली हैं। इनके बारे में पूछताछ जारी है। इनसे मुंबई में फैले नशा तस्करों के जाल की अधिक जानकारी मिलेगी।

व्हाट्सऐप चैट में कोड नेम

एनसीबी ने अदालत में बताया कि आर्यन के फोन में कई कोड नेम और कोडेड लेंग्वेज मिली हैं। इनसे आर्यन की बातें होती हैं। इन कोड नेम के बारे में आर्यन से एनसीबी अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं।

पैसों के लेन-देन का पता चला

एनसीबी ने आर्यन की व्हाट्सऐप चैट खंगाली, तो पैसों के लेन-देन का पता चला। किसके साथ ये लेन-देन हुए हैं, उनका खुलासा फिलवक्त एनसीबी अधिकारियों ने नहीं किया है।

ड्रग पैडलर श्रेयस नायर ने उगले राज

आर्यन के मोबाइल चैट से एनसीबी अधिकारियों को मिली सूचना के आधार पर मुंबई के कई इलाकों में छापामारी की। ड्रग्स पेडलर श्रेयस नायर को धर दबोचा। श्रेयस ने ड्रग्स केस में कुछ जानकारियां दी हैं।

नशा खरीद में डार्कनेट और बिटक्वाइन

श्रेयस नायर ने पूछताछ मे बताया कि ड्रग्स का लेन-देन क्रिप्टोकरंसी के हुआ है। श्रेयस को ड्रग्स के लिए डार्क वेब से ऑर्डर मिले, और भुगतान बिटक्वाइन से हुआ था। 

आर्यन को कितनी होगी सजा

आर्यन खान के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट NDPC की धारा 8 C, 20 B, 27 और 35 के तहत केस दर्ज किया गया है। इन धाराओं के तहत ड्रग्स का सेवन करना, जानबूझकर ड्रग्स लेना और ड्रग्स खरीदने जैसी चीजें शामिल हैं। अगर आर्यन खान पर आरोप साबित हो जाते हैं तो उन्हें इन सेक्शन के तहत 6 महीने से 1 साल तक की सजा और 10 हजार रुपए का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

आर्यन और विवादों का पुराना नाता

पहले भी शाहरुख के बेटे आर्यन का नाम विवादों में आया है। आर्यन एक फर्जी एमएमएस के कारण भी विवादों में रहे हैं।

फर्जी एमएमएस

सोशल मीडिया पर कुछ अर्सा पहले एक एमएमएस वायरल हुआ, जिसमें एक लड़का कार में लड़की से प्रेम करते दिखता है। कहा गया कि एमएमएस में आर्यन है। बाद में वीडियो के फर्जी होने की पुष्टि हुई।

लड़कियों से जुड़े नाम

आर्यन डेटिंग की खबरों से भी सुर्खियों में रहे हैं। आर्यन का नाम कई लड़कियों से जुड़ चुका है।

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली से भी आर्यन के जुड़ाव की खबरें चर्चा में रही हैं। सोशल मीडिया पर नव्या के साथ आर्यन की कई तस्वीरें पाई जाती हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन हेतु फरवरी, 2021 में हुई नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की ओर से आर्यन भी नजर आए थे। इसी दौरान जूही चावला की बेटी जाह्नवी भी उनके साथ दिखीं। आर्यन और जाह्नवी बोली में खिलाड़ियों को लेकर चर्चा करते नजर आए।

विदेशों में पढ़ा है आर्यन

आर्यन की उम्र 24 साल हैं। उनका जन्म 13 नवंबर, 1997 को नई दिल्ली हुआ था।

आर्यन ने लंदन के सेवन ओक्स स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद लॉस एंजेल्स की यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया से फिल्म मेकिंग और राइटिंग में डिग्री ली। आर्यन के एक्टिंग के बदले फिल्म मेकिंग में करियर बनाने की बातें सामने आती हैं।

फिटनेस फ्रीक आर्यन की स्पोर्टस में दिलचस्पी है। वे मार्शल आर्ट जानते हैं। ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हैं। 2010 में महाराष्ट्र ताइक्वांडो कॉम्पिटीशन में गोल्ड मेडल हासिल किया है। 

आर्यन कई बार करन जौहर के धर्मा प्रोडक्शन दफ्तर में पाए जाते हैं।

आर्यन ने कुछ फिल्मों में वॉइस ओवर किया है।

द इनक्रेडिबल्स (2004) में भी वॉईस ओवर किया है।

द लायन किंग (2019) में भी उन्होंने सिंबा को आवाज दी, जिसके लिए आर्यन को बेस्ट डबिंग चाइल्ड वॉइस आर्टिस्ट का अवॉर्ड भी मिला।

आर्यन बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में काम कर चुके हैं। आर्यन ने फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ (2001) में बतौर चाइल्ड एक्टर काम किया है। इस फिल्म में उन्होंने अपने पिता शाहरुख खान के कैरेक्टर राहुल के बचपन का रोल निभाया था।

शाहरुख ने कहा – मैं चाहता हूं वो ड्रग्स ले, सेक्स करे और

शाहरुख ने 1997 में बेटे आर्यन को लेकर जो कहा था, वो सच साबित हुआ है। सिमी ग्रेवाल को दिए इंटरव्यू में शाहरुख ने पत्नी गौरी के सामने ही बेटे के बारे में काफी बातें की थीं।

जब शाहरुख से बेटे आर्यन के बारे में सिमी ग्रेवाल ने पूछा तो उन्होंने ऐसी बातें कहीं, जो सार्वजनिक रूप से कहने के लिए बहुत मजबूत इरादे चाहिएं।

शाहरुख ने कहा कि मैं चाहता हूं कि मेरा बेटा आर्यन वो सारे गलत काम करे, जो मैं जवानी में नहीं कर पाया।

सिमी ग्रेवाल ने शाहरुख से पूछा कि वे बेटे आर्यन की परवरिश कैसे करेंगे? शाहरुख ने कहा कि वे चाहते हैं कि बेटा आर्यन वे तमाम काम करे, जिन्हें वो अपनी जवानी में नहीं कर पाए। जो काम वो धन के अभाव में नहीं कर पाए, वो सब उनका बेटा करे।

शाहरुख ने कहा कि जब आर्यन 3-4 साल का हो जाएगा, तो उससे कहेंगे कि लड़कियों के पीछे जाए, ड्रग्स ले और सेक्स भी करे। बेहतर हो कि आर्यन वो सब काम जल्दी शुरू कर दे, जो मैं नहीं कर पाया।

Shahrukh Khan, Neeraj Yadav, Aaryan Khan, Manish Bhanushali, Rev Party, Mumbai Cruze Drugs Case, Bhopal, Mumbai, Narcotics Control Bureau, NCB, KD Gosavi, Arbaz Marchent, शाहरुख खान, नीरज यादव, आर्यन खान, मनीष भानुशाली, रेव पार्टी, मुंबई क्रूज ड्रग्स केस, भोपाल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, केडी गोसावी, अरबाज़ मर्चेंट, एनडीपीएस एक्ट, NDPC Act,

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market