महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनावों का सट्टा: बुकियों में गफलत का माहौल

विवेक अग्रवाल

  • देर से खुला दो राज्यों का चुनावी सट्टा भाव
  • लगभग 30 हजार करोड़ का होगा सट्टा
  • मोबाईल एप्स पर हो रहा है सारा सट्टा
  • नालासोपारा में उम्मीदवार पर नहीं खोले भाव

मुंबई, 10 अक्तूबर 2019

सट्टे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी राज्य में चुनाव हों और घोषणा होने के कई दिनों बाद सट्टा खुले। अमूमन यह होता है कि जिस दिन चुनावों की घोषणा होती है, सट्टाबाजार अगले ही दिन भाव खोल देता है। इस बार महाराष्ट्र और हरियाणा राज्यों के लिए चुनावों की घोषणा हुई तो भी महाराष्ट्र पर सट्टे के भाव 9 अक्तूबर 2019 को खुले। हरियाणा के लिए सट्टे के भाव पहले ही खुल गए थे।

सट्टा बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा गठबंधन पर खासा घमासान मचा था। इसके चलते भी भाव खोलने में देरी हुई। बुकी बताते हैं कि शिवसेना-भाजपा गठबंधन की घोषणा में देरी होने का एक कारण पितृ पक्ष भी रहा है। इसके चलते भी भाव खोलने में थोड़ा वक्त सट्टा बाजार को लग गया।

महाराष्ट्र पर सबकी नजर

महाराष्ट्र में कुल 288 सीटें हैं। शिवसेना-भाजपा गठबंधन में भाजपा ने इसमें से कुल 150 अपने हिस्से में रखी हैं। शिवसेना को 124 सीटें मिली हैं। बाकी सीटें गठबंधन के अन्य सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं। इसके चलते भी बाकी घटक दलों में कुछ हद तक नाराजगी भरी हुई है।

बुकियों का कहना है कि पिछले चुनावों में भाजपा ने कुल 122 सीटें जीती थीं, जबकि शिवसेना से उसका गठबंधन भी नहीं था। इस बार गठबंधन होने का कारण दोनों दलों को कुछ सीटों का फायदा ही होगा।

बुकियों का कहना है कि इस बार चुनावों में शिवसेना-भाजपा गठबंधन को 210 से 215 तक सीटें मिलने की संभावना नजर आ रही है। इसके ठीक उलट कांग्रेस-एनसीपी को नुकसान दिख रहा है। इन्हें 55 से 60 तक सीटें मिलने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र के सट्टा भाव

भाजपा शिवसेना कांग्रेस राष्ट्रवादी कांग्रेस (एनसीपी)
100 सीट – 18 पैसे 65 सीट – 22 पैसे 10 सीट – 15 पैसे 10 सीट – 20 पैसे
105 सीट – 38 पैसे 70 सीट – 47 पैसे 15 सीट – 38 पैसे 15 सीट – 42 पैसे
110 सीट – 62 पैसे 75 सीट – 1 रुपया 20 सीट – 67 पैसे 20 सीट – 80 पैसे
115 सीट – 1 रुपया 80 सीट – 1.55 रुपया 25 सीट – 1.38 रुपया 25 सीट – 2 रुपया
120 सीट – 1.60 रुपया 85 सीट – 3 रुपया 30 सीट – 2.50 रुपया 30 सीट – 3.50 रुपया

सट्टाबाजार का मानना है कि एनसीपी से बड़ी तादाद में कद्दावर नेताओं का भाजपा और शिवसेना में जाना भी इस दल के इन चुनावों में खराब प्रदर्शन का बायस बनेगा। इसके कारण एनसीपी की सीटों में कमी आने की पूरी संभावना नजर आ रही है।

हरियाणा का हंगामा

हरियाणा के लिए भी सीटों के भाव खुले हैं। यहां भी बुकियों के मुताबिक भाजपा का ही पलड़ा भारी है। इस राज्य के लिए पहले भाव खुले थे, जिसमें भाजपा को अधिकतम 75 सीटों पर 1.80 रुपए तथा कांग्रेस को अधिकतम 20 सीटों पर 18 रुपए का भाव था।

हरियाणा के सट्टा भाव

भाजपा कांग्रेस
55 सीट – 20 पैसे 5 सीट – 35 पैसे
60 सीट – 32 पैसे 10 सीट – 1 रुपया
65 सीट – 68 पैसे 15 सीट – 3.50 रुपया
70 सीट – 1 रुपया 20 सीट – 5 रुपया
75 सीट – 2.50 रुपया —-

बुकियों का कहना है कि धारा 370 के कश्मीर से हटने का फायदा इन दोनों राज्यों के चुनावों में भाजपा को मिलेगा। कांग्रेस में आंतरिक कलह और टूट के चलते पूरी तरह कमजोर पड़ गई है। इतना ही नहीं विपक्ष भी पूरी तरह बिखर गया है। इसके चलते भी भाजपा को फायदा हो रहा है।

30 हजार करोड़ के दांव

सट्टाबाजार को उम्मीद है कि दोनो राज्यों पर पंटर लगभग 25 से 30 हजार करोड़ के बीच की रकम दांव पर लगाएंगे।

बुकियों का कहना है कि अभी तक मंदी की मार निचले तबके तक नहीं पहुंची है। इसके कारण उनका कारोबार भी इन दोनों राज्यों के चुनावों के दौरान ठीक ही रहेगा।

सट्टाबाजार सूत्रों के मुताबिक 21 को चुनाव होंगे, 24 को परिणामों की घोषणा होगी। चुनाव परिणाम आने के पहले तक भाव लगेंगे। परिणाम आने के बाद पहले सोमवार को वलण होगा।

सटोरियों का कहना है कि जैसे-जैसे चुनाव पास आते जाएंगे, वैसे-वैसे भावों में आगे भी उतार-चढ़ाव होता रहेगा।

फैंसी सट्टा नहीं खुला

इस बार अभी तक फैंसी सट्टा नहीं खुला है। तगड़े उम्मीदवारों की हार-जीत पर भी हर बार सट्टाबाजार में भाव कोले जाते हैं, जो इस बार अभी तक नहीं खुले हैं।

महाराष्ट्र में नालासोपारा की सीट इस बार निगाहों का मरकज बनी हुई है। यहां से पूर्व पुलिस इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा का मुकाबला कद्दावर नेता हितेंद्र ठाकुर के बेटे क्षितिज ठाकुर से हो रहा है।
(पूरी खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर जाएं…)

#Maharashtra #Haryana #महाराष्ट्र #हरियाणा #विधानसभा #Uddhav_Thakrey #ShivSena #Aditya_Thakrey #उद्धव_ठाकरे #शिवसेना #आदित्य_ठाकरे #Devendra_Fadnavis #देवेंद्र_फणनवीस #Nationalism #Pakistan #Terror #Terrorism #Vivek_Agrawal #Congress #BJP #Bhartiy_Janta_Party #Narendra_Modi #Satta #Betting #Election #Vidhansabha #Assembly #Bookie #Money_Wallets #App #Smartphone #Application #India #Priyanka_Gandhi #Rahul_Gandhi #विवेक_अग्रवाल #सट्टा #चुनाव #भाजपा #भारतीय_जनता_पार्टी #नरेंद्र_मोदी #लोकसभा #बुकी #एप #भारत #प्रियंका गांधी #राहुल गांधी #राष्ट्रवाद #पुलवामा #बालाकोट #पाकिस्तान #आतंकवाद #Amit_Shah #अमित_शाह #370 #Section #धारा #जम्मू_कश्मीर #Jammu_Kashmir

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market