लॉकडाऊन में ऑनलाईन डांस सीखने का मौका

वे महिलाएं-युवतियां-बच्चियां जो बरसों से पंख लगा कर उड़ना और नाचना चाहती रहीं लेकिन कर न सकीं… जीवन की आपाधापी और व्यस्तता में उनकी यह इच्छा अधूरी रह गई, अब उनकी यह उड़ान साकार होने जा रही है। इसका बीड़ा उठाया है उज्जैन की प्रतिकल्पा सांस्कृतिक संस्था की निदेशक डॉ. पल्लवी किशन ने।

कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन की एकरसता ने लोगों को अवसाद से भर दिया है। उसमें भी घर की मातृ शक्तियां, महिलाएं भी व्यथित हो चली हैं। महिलाएं ही घर की सबसे ज्यादा जिम्मेदारी उठा रही हैं। उनकी दिनचर्या खुशियों से भरने की जरूरत देखते हुए डॉ. पल्लवी किशन ने ऑनलाइन नृत्य सिखाने का महत्वपूर्ण काम शुरू किया है।

डॉ. पल्लवी किशन हर दिन शाम 6.30 से 7.30 बजे ऑनलाइन डांस ट्रेनिंग दे रही हैं। डॉ. पल्लवी किशन क्लासिकल डांस में पीएचडी हैं। अर्थशास्त्र की लेक्चरर हैं।

वे बताती हैं कि इस ऑनलाइन डांस स्ट्रीम से नृत्य की बेसिक स्टेप्स, लोकनृत्य, विवाह में होने वाले नृत्य, ढोल की थाप पर नृत्य और सोशल फंक्शन में करने वाले कुछ फिल्मी गीतों के साथ ही कुछ सेमी क्लासिकल पुराने और नए फिल्मी गीतों पर नृत्य सिखा रही हैं।

वे कहती हैं कि इसके माध्यम से परिवारों में, समाज के कार्यक्रमों या शादी में होने वाले ‘लेडीज़ संगीत’ में शानदार डांस परफॉर्मेंस कर सकते हैं। उन लोगों के लिए भी क्लासिक बॉलीवुड डांस सीखने का अवसर है, जो डांस में ट्रेंड हैं।

डॉ. पल्लवी किशन कहती हैं कि नृत्य केवल एक ललित कला नहीं है बल्कि मन को खुश रखने के साधन के साथ ही व्यायाम, योग और मेडिटेशन भी है।

संक्रमण के इस काल में देश में जिस प्रकार पुलिस, डॉक्टर, प्रशासन मीडिया, समाजसेवी आदि सेवाएं दे रहे हैं, उसी प्रकार लोगों को घर बैठे खुशियां बांटने के लिए डॉ. पल्लवी किशन भी समाज और देश को नृत्य के माध्यम से सेवा कर रही हैं।

वे कहती हैं, “मेरा प्रयास है कि लोगों को इस समय में खुशियां बांट सकूं। लॉकडाउन की मेरी ऑनलाइन क्लास से न केवल उज्जैनऔर मप्र बल्कि पुणे, मुंबई, राजकोट, गोधरा, नोएडा, दिल्ली, शिलांग, कोलकाता, बेंगलुरु के साथ ही मॉस्को, टेक्सास, मस्कत, लंदन, कनाडा आदि देशों के लोग भी जुड़ कर नृत्य सीख और उसका आनंद उठा रहे हैं। मैं घरों तक ऑनलाइन पहुंच कर उनके चेहरे पर खुशियां लाने का प्रयास कर रही हूँ।”

इसके लिए डॉ. पल्लवी किशन के यूट्यूब चैनल Pratikalpa Ujjain Official पर जुड़ें, Subscribe करें, फेसबुक के “उज्जैन वाले” नामक ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं।

डॉ. पल्लवी किशन से संपर्क: +919424065841, +919407126842 / pratikalpaujjain@gmail.com

पिछले दिनों की क्लास के भी वीडियो नीचे दी लिंक पर उपलब्ध हैं:
https://youtu.be/Y4kIYQ77iMU

डॉ. पल्लवी किशन के अन्य वीडियो की लिंक:
https://youtu.be/_44Ac2BYFPk
https://youtu.be/gVhjIqF5Qo8

Leave a Reply

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh Online Market